इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय । How to improve immunity।

इम्यूनिटी बढ़ाने के असरदार घरेलू उपाय


हमें किसी भी प्रकार के संक्रमण से हमारी इम्यूनिटी ही बचाती है. अगर हमारी भी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो जाए तो हमारी मुश्क़िल हल हो जाए. मैं चाहता हूं कि आप और आपके परिचित मेरे इस अनुभव से लाभान्वित होकर मानवता की रक्षा में अपना सहयोग दें. यह पांच घरेलू उपाय मैं बता रहा हूं, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे।

नींबू

नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके साथ ही नींबू के सेवन से किडनी स्टोन बनने के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

हल्दी पाउडर और शहद

आधा चम्मच हल्दी पाउडर और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सोते समय दूध से लें. इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए हल्दी बहुत उपयोगी है. शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक आसान उपाय है.

मौसम्बी


जी हां, मौसंबी जूस पीने से एक, दो नहीं बल्कि दस तरह के फायदे होत हैं. मौसंबी के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. विटामिन सी की आपकी प्रतिदिन की आवश्यकता को ये पूरा करता है. ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है. इसे पीने से शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं.कई शोधों में ये बात सामने आई है कि ये इम्युनिटी को बढ़ाता है. इसमें काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं.

1. ये कॉमन कोल्ड यानी सर्दी, खांसी से बचाता है.
2. इसमें फाइबर होता है, जिससे पाचन दुरुस्त होता है. कब्ज की समस्या दूर होती है.
3. कई बीमारियों से बचाता है. खासकर ऐसी बीमारियों से जो विटामिन सी की कमी से होती हैं.
4. एथलीट्स को ये जूस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे जोड़ों में होने वाला दर्द कम होता है.
5. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि मौसंबी के जूस से ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटाइड आर्थराइिटस नहीं होता.

आंवला पाउडर और शहद


आधा चम्मच आंवला पाउडर लीजिए और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सुबह लें. आंवला विटामिन सी का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है और विटामिन सी इम्यूनिटी को चमत्कारी ढंग से बढ़ाने के  लिए मशहूर है.

सेब का सिरका और लहसुन


सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की 2 कलियां एक दिन छोड़कर लें. सेब का सिरका और लहसुन दोनों ही इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं. इसलिए यह इम्यूनिटी बढ़ाने का बड़ा आसान उपाय है.

धूप


धूप से बेहतरीन और मुफ़्त का इम्यूनिटी बूस्टर कोई और नहीं है. यह विटामिन डी का स्रोत है, जो कि इम्यूनिटी के लिए ज़िम्मेदार विटामिन्स में से एक है. रोज़ाना कम से कम 30 मिनट धूप में बिताएं यह आपको शक्ति और ऊर्जा से भर देगी. बेशक धूप लेते समय सोशल डिस्टेंसिंग रूल का पालन करना ज़रूरी है. सबसे अच्छा होगा, सुबह-सुबह अपने घर की छत पर चले जाएं.


टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Online paise kaise kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं | Free me blog banae No investment |

इम्यूनिटी बूस्टर। Immunity booster