YouTube channel कैसे शुरू करे और पैसे कमाएं। How can I start a YouTube channel and start making money।

YouTube channel कैसे शुरू करे और पैसे कमाएं। How can I start a YouTube channel and start making money। 


YouTubers के बारे में आप क्या सोचते हैं?

मैं मूल रूप से इन सभी के बारे में बताने वाला कोई नहीं हूं क्योंकि मैंने अपने युवा होने के दौरान Youtube को एक पास टाइम के रूप में शुरू किया था, मेरे चैनल पर कुछ कॉपीराइट (संगीत) सामग्री दिखा रहा था जिसके कारण मेरा चैनल समाप्त हो गया था इसलिए हजारों ग्राहकों को खोना पड़ा।


लेकिन, मैंने Youtube से जो भी अनुभव एकत्र किया है, वह यह है कि Youtuber होना एक कठिन विकल्प है। यह अपनी दुनिया में एक पूर्ण विकसित व्यवसाय है। इंटरनेट एक बेहतरीन स्टेज है और Youtube इसका अपवाद नहीं है।


एक चैनल शुरू करने से पहले, मैं आपको सभी सामुदायिक दिशानिर्देशों से गुजरना पसंद करूंगा क्योंकि एक छोटी सी गलती बहुत मायने रख सकती है। भारत में रहने के रूप में, आप सोच सकते हैं कि आप किसी भी साइट से आसानी से कोई गाना डाउनलोड कर सकते हैं और अपने डांस वीडियो आदि में उसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह इतना आसान नहीं है - कॉपीराइट यूट्यूब के अंदर एक बड़ा गेम है, इसलिए यदि आपको विश्वास है आपकी सामग्री इसे एक शुरुआत तो देती है लेकिन एक पूर्णकालिक Youtuber के रूप में नहीं। आप प्रति सप्ताह कम से कम एक वीडियो बनाने के लिए आसानी से समय पा सकते हैं। लेकिन, अगर आप सोच रहे हैं कि यह बहुत तेजी से बढ़ रहा है, तो आप गलत हैं। हालांकि Youtube में सभी को खींचने के लिए सबसे अच्छा संभव एल्गोरिदम है, लेकिन फिर भी एक नए चैनल को विकसित होने में कुछ समय लगता है। यह बहुत संभव है कि आपको अपने पहले वीडियो पर पहले ३-४ सप्ताह तक कोई views न मिले।


यदि आप इसे केवल पैसे के लिए कर रहे हैं, तो बहुत उम्मीद न करें, हालांकि बाद में आपको कुछ मिल सकता है। दुनिया को अपनी व्यक्तिगत सामग्री दिखाना प्यार है? तब आप एक निर्माता के रूप में Youtube में आपका स्वागत है।


लेकिन, कृपया इस awer को पढ़ने के बाद प्रेरित न हों और यह सोचना शुरू करें कि आप एक Youtuber बन सकते हैं, क्योंकि "Selfie Maine Leli Aaj" जैसे गीतों के गायक बहुत सारे ग्राहक हैं। कृपया बेहतर प्लैटफॉर्म बनाने में मदद करें और गड़बड़ी पैदा करने में मदद न करें।



Youtuber होना कभी भी एक बुरा विचार नहीं है, इससे हमें पता चलता है कि हम कितने रचनात्मक हैं, Youtube के क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद..मैं हमेशा youtubers की तारीफ करता हूँ


आइए जानते है कि YouTube channel कैसे बनते हैं-

  1. आपको एक Google खाते की आवश्यकता है जिसे gmail के रूप में जाना जाता है।
  2. YouTube ऐप या साइट खोलें और साइन अप करने के लिए जाएं, जहां आप Google खाते का उपयोग करेंगे।
  3. YouTube पर साइन अप करने के बाद, अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं, और आपको एक लाल चक्कर दिखाई देगा और उसके अंदर एक सफेद तीर होगा, जिसे अपलोड किया गया है, इस पर क्लिक करें।
  4. जब यह बॉक्स में तीर पर खुला क्लिक करें, तो वह वीडियो चुनें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं।
  5. इसके बाद प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें, एक बार यह हो जाने के बाद, आप वीडियो को नाम बदल सकते हैं, टैग कर सकते हैं और ऐसा थंबनेल चुन सकते हैं जिसे आप चाहते हैं, जिससे लोग आकर्षित हो सकें।
  6. एक बार जब यह किया जाता है, तो संसाधित वीडियो के दाईं ओर प्रकाशित होने के लिए जाएं।
  7. कार्य पूरा हो गया है।

How can I start making money? मैं YouTube चैनल से  कैसे पैसे कमाना शुरू कर सकता हूं?

कंप्यूटर पर YouTube.com पर साइन इन करें।

छोटे प्रिंट (अपने Google खाता नाम और फोटो के साथ) की जांच करें और अपना नया चैनल बनाना सुनिश्चित करें।
फिर आपको पैसे बनाने के लिए अपने नए YouTube चैनल पर videso बनाने और अपलोड करने की आवश्यकता होगी, आप बस पैसा बनाने के लिए YouTube पर मुद्रीकरण को सक्षम कर सकते हैं, अब एक चैनल के लिए मुद्रीकरण के योग्य होने के लिए, इसे बाद की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा :

  1. न्यूनतम 1,000 ग्राहक हों।
  2. पिछले 12 महीनों के भीतर न्यूनतम 4,000 घंटे का वॉच टाइम हो।

चिंता मत करो, यह एक कठिन काम नहीं है। कुछ आवश्यक कदम हैं जो शीर्ष YouTubers पैसे बनाने के लिए YouTube चैनल को सफल बनाने के लिए उपयोग कर रहे हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले, सही वीडियो विषयों पर व्यवस्थित होना सबसे महत्वपूर्ण है।

आपके दर्शकों के लिए वीडियो विषयों को चुनने की कुंजी यह याद रखना है कि आपका उत्पाद या सेवा किसी चयनित समस्या का समाधान हो सकता है। यह अक्सर यही कारण है कि आपके दर्शकों को समझना, और अधिक विशेष रूप से, आपका आदर्श ग्राहक इतना महत्वपूर्ण है। यदि आप समझते हैं कि वे किस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप उस समस्या को हल करने में सहायता के लिए वीडियो बनाएंगे और प्रक्रिया के भीतर अपने व्यवसाय का अध्ययन करेंगे।

ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति जो आपका वीडियो देख रहा है, वह आपके लिए अपने स्वयं के लाभों की अपेक्षा कर रहा है। यह आपको दर्शकों के दृष्टिकोण से जानने में सहायता करेगा।

यदि आपने अपने चैनल के लिए अपने दिमाग में कुछ विशिष्ट विषयों (आप क्या करना चाहते हैं) का चयन किया है, तो मैं उन विषयों की मांग को मान्य करने के लिए कुछ अतिरिक्त कीवर्ड अनुसंधान करने की सलाह देना चाहता हूं। ऊपरी मान्यता और खोज मात्रा आपके विषय के लिए है, ऊपरी आपके वीडियो के लिए जैविक ट्रैफ़िक की संभावना है।

कृपया याद रखें, प्रेरित सामग्री यह है कि दर्शक जिस तरह से चाहते हैं, आपके प्रयास व्यर्थ हैं यदि दर्शक इसे सम्मोहक नहीं पाते हैं।

अपनी सामग्री से सबसे आगे निकलने के लिए, आपको अपने दर्शकों के लिए काम करना होगा। गुणवत्ता का प्रकार बनाएं जो उनके चारों ओर घूमता है।

रोमांचक सामग्री आपको हर समय आने की आवश्यकता नहीं है। एक समय आएगा जब विचार आपसे बचेंगे। यदि आप एक के साथ एक कठिन समय बिता रहे हैं, तो आप YouTube पर समान लोकप्रिय वीडियो के टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से स्क्रॉल करेंगे।

या YouTube पर समान वीडियो खोजें, उच्चतम वीडियो देखें। उन वीडियो की टिप्पणियों को सीमित करें, जानें कि उन्हें क्या चाहिए, और आपको पता होगा कि आपको क्या उत्पन्न करना होगा।


Step 2: वीडियो की योजना और तैयारी करें

एक बार जब आप अपने YouTube चैनल के लिए कुछ विशिष्ट विषयों का चयन कर लेते हैं, तो आपको अपने वीडियो के संपूर्ण विचार को सही करने की आवश्यकता होती है, योजना बनाएं कि वीडियो इसके निर्माण के बाद कैसा दिखेगा। कृपया याद रखें, आपका प्राथमिक उद्देश्य एक वीडियो बनाना है जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए सहायक हो। मनोरंजक और / या प्रेरक बनाने वाले वीडियो बनाना आपकी दूसरी प्राथमिकता होनी चाहिए।

आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक वीडियो में तीन भाग होने चाहिए:

Part 1. वीडियो परिचय (Video Intro)

उस विषय का परिचय दें जिसे आप अपने वीडियो में जल्द से जल्द कवर करने जा रहे हैं। आपके वीडियो को खोजने और खोजने वाले अधिकांश लोग यह नहीं जानते कि आप इसे देखने से पहले आप कौन हैं। वे विषय के बारे में सीखना चाहते हैं, आपके बारे में नहीं। अपना परिचय संक्षिप्त रखें और उन्हें बताएं कि वीडियो का परिणाम क्या है।

Part 2. मुख्य सामग्री (Main Content)

अपने चुने हुए विषय पर अपनी सर्वश्रेष्ठ सलाह साझा करें। यदि आप एक ही समय में मनोरंजक या प्रेरक हो सकते हैं, तो महान। लेकिन इन सबसे ऊपर, व्यावहारिक सलाह (कोई फ़्लफ़!) साझा करें जो एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर देता है, आपके दर्शकों को एक समस्या को हल करने में मदद करता है, या एक विशिष्ट परिणाम प्राप्त करता है।

Part 3. End Screen(Video Outro)


अपने वीडियो के अंत में, यदि आप अपने वीडियो को देखने के बाद अपने दर्शक को ढीला नहीं करना चाहते हैं, तो अपने दर्शकों को कुछ करने के लिए दें। उन्हें अपना वीडियो साझा करने, अपने चैनल को सब्सक्राइब करने, अपनी वेबसाइट एक्सेस करने, एक टिप्पणी छोड़ने आदि के लिए कहें। कभी भी एक विशिष्ट कदम उठाए बिना एक दर्शक को न छोड़ें।

Step 3: YouTube के लिए वीडियो बनाने के लिए एक सही सॉफ़्टवेयर चुनें

अब, आपका वीडियो बनाना शुरू करने का समय आ गया है। कई ऑनलाइन वीडियो एडिटर हैं, लेकिन आपका खुद का सॉफ़्टवेयर होना बहुत अच्छा होगा, ताकि आपको अपने वीडियो को अपनी पसंद के अनुसार संशोधित करने की अधिक स्वतंत्रता हो। मैं अब तक 10 साल का एक Youtuber हूं, मैंने बहुत सारे सॉफ़्टवेयर का उपयोग और समीक्षा की है, लेकिन अब मैं आमतौर पर सभी संपादन के लिए YouTube मूवी मेकर का उपयोग करता हूं, और कुछ उन्नत विशेष प्रभावों के लिए एडोब आफ्टर इफेक्ट (शायद ही कभी)। YouTube मूवी मेकर विशेष रूप से YouTube के लिए बनाया गया एक अनूठा वीडियो / ऑडियो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर है, जो उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाएँ प्रदान करता है, इसके साथ ही आपको YouTube के लिए वीडियो संपादित करने के लिए किसी भी पेशेवर ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

कृपया याद रखें, हर YouTube वीडियो में एक ऑडियो और एक वीडियो घटक होना चाहिए। इसलिए, वास्तव में दो प्रकार के संपादन होते हैं जिनकी आवश्यकता होती है:

1. वीडियो एडिटिंग (Video editing)-

जो आपके दर्शक देखते हैं उसे ऑप्टिमाइज़ करें। इस चरण में, आपको अपने स्रोत वीडियो फुटेज को संपादित करने की आवश्यकता है, आप अवांछित सामग्री को हटाने, वीडियो छवि ट्रिम करने, पाठ जोड़ने, उपशीर्षक जोड़ने, ग्राफिक्स जोड़ने, रंग समायोजित करने आदि जैसे काम करेंगे।

2. ऑडियो एडिटिंग(Audio editing) - 

जो आपके दर्शक सुनते हैं उसे ऑप्टिमाइज़ करें। आपके वीडियो की ऑडियो गुणवत्ता को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। खराब ऑडियो गुणवत्ता वास्तव में किसी के देखने के अनुभव से अलग हो जाती है। इस चरण में, आप अद्भुत पृष्ठभूमि संगीत जोड़ना, ऑडियो पिच बदलना, फीका इन / आउट, आदि जैसे काम करेंगे।

एक बार जब आप अपना वीडियो बनाना पूरा कर लेते हैं, तो YouTube मूवी मेकर के भीतर MP4 वीडियो फ़ाइल के रूप में अपने वीडियो को सहेजें, और फ़ाइल नाम में वीडियो के लिए अपने मुख्य कीवर्ड शामिल करें। यह आपके मुख्य कीवर्ड के लिए खोज परिणामों में आपकी वीडियो रैंक को उच्च करने में मदद कर सकता है।


Step 4: YouTube पर वीडियो प्रकाशित 
(Publish Video) करे

अब, आपका वीडियो प्रकाशन के लिए तैयार है, इसे अपने YouTube चैनल पर अपलोड करने का समय आ गया है। जब आप YouTube पर अपना वीडियो अपलोड कर रहे हों, तो आपको निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा।

1. वीडियो शीर्षक जोड़ें -(Add video title)

 अपने वीडियो को एक सम्मोहक शीर्षक दें जिसमें मुख्य कीवर्ड शामिल हो जिसे आपने अपने वीडियो के लिए चुना था। अपने शीर्षक को 70 अक्षरों या उससे कम रखने की कोशिश करें (अब कुछ भी सबसे अधिक खोज परिणामों में काट दिया जाएगा)।

2. वीडियो विवरण जोड़ें -(Add video description)

 आपका वीडियो विवरण आपके वीडियो के नीचे दिखाई देता है। YouTube में वर्तमान में वीडियो वर्णन पर 5,000 वर्ण सीमा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी 5,000 वर्णों का उपयोग करना चाहिए। मैं आपके वीडियो में सामग्री का वर्णन करने के लिए एक संक्षिप्त पैराग्राफ (100-300 शब्द) लिखने की सलाह देता हूं। विशिष्ट CTAs, आपकी वेबसाइट के लिंक, अतिरिक्त संसाधन, आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल इत्यादि को शामिल करने के लिए अपने विवरण अनुभाग में उपलब्ध शेष स्थान का उपयोग करें।

3. वीडियो टैग जोड़ें -(Add video tags)

 आपके वीडियो में विशिष्ट कीवर्ड जोड़ने के लिए उपयुक्त स्थान (जैसे कि आपने अपने वीडियो विषय पर शोध किया है) आपके वीडियो टैग में है। हम आपके वीडियो टैग में कम से कम 5-10 समान कीवर्ड शामिल करने की सलाह देते हैं।

4. एक custom thumbnail अपलोड करें / कवर करें -

 आपका वीडियो थंबनेल वह छवि है जिसे लोग आपके वीडियो देखने के लिए क्लिक करने से पहले देखते हैं। एक बहुत ही आकर्षक थंबनेल, कुछ पाठ के साथ जो वीडियो का वर्णन करने में मदद करता है, संभावित दर्शकों को आपके वीडियो पर क्लिक करने में मदद कर सकता है। यदि आप अपने वीडियो के लिए कोई कस्टम थंबनेल अपलोड नहीं करते हैं, तो YouTube आपको 3 यादृच्छिक यादृच्छिक स्क्रीनशॉट प्रदान करता है, जिनमें से अधिकांश समय बहुत चापलूसी नहीं करते हैं।

इन चरणों के पूरा होने के बाद, आगे बढ़ें और दुनिया के लिए अपना वीडियो सार्वजनिक करने के लिए सेट करें।

Step 5: अधिक दृश्य प्राप्त करने के लिए YouTube वीडियो को बढ़ावा दें

आपके वीडियो का लक्ष्य अपने संबंधित कीवर्ड / विषयों के लिए खोज परिणामों की रैंकिंग करके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करना है। अपने वीडियो को दीर्घकालिक आधार पर नए दर्शकों को लगातार आकर्षित करने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, प्रकाशित होते ही आपके वीडियो को बढ़ावा देने से उन्हें ट्रैक्शन को शुरुआती बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जो YouTube को प्रतिस्पर्धी वीडियो की तुलना में आपके वीडियो को उच्च रैंक करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करता है। तो आपको अपने वीडियो को अपने सभी नेटवर्क, अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि पर साझा करने की आवश्यकता है।

आत्मनिरीक्षण करें और सोचें कि आप वास्तव में दूसरों के वीडियो क्यों देखते हैं और अन्य चैनलों की सदस्यता लेते हैं, अद्वितीय और आकर्षक वीडियो सामग्री पोस्ट करना जारी रखते हैं, खोज रैंक पर शीर्ष वीडियो का मुकाबला करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं, आपके पास पैसा बनाने के लिए एक सफल यूट्यूब चैनल होगा।






टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Online paise kaise kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं | Free me blog banae No investment |

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय । How to improve immunity।

इम्यूनिटी बूस्टर। Immunity booster