कंप्यूटर पर निबंध(Assey) हिन्दी में। What is Computer.

कंप्यूटर पर निबंध(Assey)

 आज का युग आधुनिक कंप्यूटर का युग बन चुका है। कंप्यूटर का  इस्तेमाल किसी ना किसी रूप में हर जगह हो रहा है। कंप्यूटर का उपयोग घरों के अलावा दुकान से लेकर हस्पताल तक ऑफिस मॉल आदि में किया जा रहा है। विज्ञान की खोज में कंप्यूटर एक ऐसा वरदान है जो कार्य को गति प्रदान करने के साथ साथ काफी मददगार साबित हो रहा है।



नए नए आविष्कार करने में कंप्यूटर का बहुत बड़ा योगदान है। जो की दुनिया को तरक्की की ओर अग्रसर करती है। ऐसे युग में सभी को कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है। कंप्यूटर का ज्ञान बढाने हेतु यह एक सब्जेक्ट के रूप पाठयक्रम में सम्मिलित है जिससे कंप्यूटर की सामान्य जानकारी पढ़ाई के जरिए विद्यार्थी को प्राप्त हो सके। 


बच्चों से बड़ो तक सभी की कंप्यूटर विषय में रुचि एक अच्छे भविष्य की ओर संकेत करती है। सीनियर क्लासो में कंप्यूटर विषय को चुन के बचे इस फील्ड में कुछ करने का जुनून रखते है। तो आइए इसी श्रंखला में कंप्यूटर से जुड़ी कुछ जानकारी आपके साथ शेयर करते है।

कंप्यूटर के ऊपर निबंध (500 शब्दों में)

प्रस्तावना

आज के समय में बिना कंप्यूटर के जीवन की कल्पना करना संभव नहीं है। कंप्यूटर मानव जीवन का आवश्यक अंग बन गया है। कंप्यूटर के उपयोग ने कार्य को गति ही नहीं बल्कि समय को भी बचाया है। कई विकसित देशों के विकास का श्रेय कंप्यूटर को जाता है।


कई कंपनियों जैसे गूगल फेसबुक ट्विटर का कार्य ही कंप्यूटर पर टिका है। कंप्यूटर न होने पर इन कंपनियों का कोई वजूद ही न होता। कंप्यूटर के कारण ही आज एक संदेश दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक पलक झपकते ही पहुंच जाता है। कंप्यूटर के कारण ही आज वैज्ञानिक दूसरे ग्रह में जीवन की कल्पना कर पा रहे है।


कंप्यूटर क्या है?

परिभाषा के दृष्टी से कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो उपभोगकर्ता के द्वारा दिया जाने वाले सूचनाओं डाटा को उसके अनुसार प्रोसेस कर परिणाम को वापस उपभोगकर्ता को प्रदान करवाता है। आसान भाषा में कहे तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो डाटा सूचना का प्रोसेस उपयोगकर्ता के अनुसार करता है। इसमें डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है।




कंप्यूटर की उपयोगिता

हर छेत्र में कंप्यूटर का उपयोग आज के समय में आम बात है। हर छोटे से लेकर बड़े फैक्ट्रियों में कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा लोग अलग-अलग कार्यों जैसे दुकान, घर, ऑफिस, मॉल, हॉस्पिटल, स्कूलों इत्यादि में करते हैं। शिक्षा में देखा जाए तो कंप्यूटर एक विषय के साथ पेपर बनाने से लेकर ऑनलाइन एग्जाम कराने तक का कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किया जा रहा है। कंप्यूटर का उपयोग कर घर बैठे रेल, एयरप्लेन, सिनेमा, बस की टिकट बुक की जाती है। कही न कही कंप्यूटर की भूमिका अहम है।



कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर अपनी विशेषताओं के कारण अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। कंप्यूटर कई कार्यों को एकसाथ करने की छमता रखता है इसके साथ इसमें कितने सूचनाओं डाटा को संचय कर स्टोर करने की मेमोरी होती है जो हमे लंबे समय बाद पुन: प्राप्त हो जाता है। कंप्यूटर कार्य को बड़ी ही सावधानी और निर्देशों के अनुसार करता है जिससे सटीक परिणाम प्राप्त होता है। इसमें गलतियों की संभावना शून्य होती है।


कंप्यूटर बड़े-बड़े और कठिन कार्य को बिना गलती के सेकेंड्स में कर देता है। इंसान से गलती हो सकती है पर कंप्यूटर से नहीं और यह समय भी बचाता है। इसमें डाटा को स्टोर करके रखने की छमता होती है जिसे मनुष्य को एक लंबे समय तक याद रख पाना संभव नहीं होता। इंटरनेट कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है जो कंप्यूटर को पूरा करता है। इंटरनेट सभी को एक दूसरे से जोड़ता है।


कंप्यूटर के दुरुपयोग

जहां एक ओर कंप्यूटर वरदान साबित हो रहा है वही दूसरी ओर इसके अनेक गलत उपयोग भी हो रहे है। इसका उपयोग दुष्प्रचार, हैकिंग, फ्रॉड आदि को भी अंजाम देने के लिए किया जा रहा है। बैंको में जमा धन हैकिंग के जरिए चोरी हो जाता है। लाभ के साथ हानि भी जुड़ा है जो उपयोग के ऊपर निर्भर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.