कीबोर्ड क्या है ? परिभाषा व जानकारी। What is keyboard।

कीबोर्ड क्या है ? परिभाषा व जानकारी



कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करनें वाले ने कीबोर्ड का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। कीबोर्ड (Keyboard) कंप्यूटर का ही एक पार्ट है। बिना कीबोर्ड कंप्यूटर अधूरा है। यह कंप्यूटर से वायर के माध्यम से जुड़ा होता है। जिससे कंप्यूटर को निर्देश दिया जाता है जिसको कंप्यूटर प्रोसेस कर हमे परिणाम देता है। कीबोर्ड के तरह माउस भी एक निर्देश देने वाला डिवाइस होता है। कीबोर्ड सामान्यता १०८ बटन का समूह होता होता है जबकि माउस में केवल २ या ३ बटन होते है।


कीबोर्ड की परिभाषा


कीबोर्ड (Keyboard) एक इनपुट डिवाइस है। कीबोर्ड (Keyboard) को हिंदी में कुंजीपटल कहते है। इसका उपयोग  कम्प्यूटर को इनपुट प्रदान करने के लिए किया जाता है। कीबोर्ड (Keyboard) से कंप्यूटर को निर्देश दिया जाता है जिसको कंप्यूटर प्रोसेस कर हमे परिणाम प्रदान करता है। आम भाषा में कहे तो कीबोर्ड उपयोगकर्ता और कंप्यूटर के बीच माध्यम है जो उपयोगकर्ता के बात को कंप्यूटर तक पहुंचने का कार्य करता है। कीबोर्ड (Keyboard) का मुख्य उपयोग Text लिखने टाइपिंग कराने के लिए किया जाता है।

 

कीबोर्ड  को कंप्यूटर से जोड़ने का माध्यम


पहले के समय में कीबोर्ड को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए कीबोर्ड के वायर को PS/२ या सीरियल कनेक्टर के जरिए कंप्यूटर से जोड़ा जाता था। परंतु अभी के आधुनिक युग में यूएसबी (USB Universal Serial Bus) ka इस्तेमाल किया जा रहा है जो की और ही आधुनिक बन गया है जिसमे वायरलेस कनेक्टर का उपयोग कर बिना वायर के ही कीबोर्ड वाईफाई के सहारे कनेक्ट हो जाता है। वायरलेस कीबोर्ड में बैटरी सेल की आवश्यकता होती है जो समय समय पर बदलना पड़ता है जबकि वायर कीबोर्ड में वायर ही जोड़े रखता है।


कीबोर्ड के टाइप


भाषा के नजरिए से कीबोर्ड के कई टाइप हो जाते है। जो अपने स्टेट के भाषा के हिसाब से कीबोर्ड के ऊपर उसी भाषा में प्रिंट रहता है। कीबोर्ड के उपयोग के अनुसार कुछ अलग अलग प्रकार में बाटा गया है। आइए कुछ टाइप पर प्रकाश डालते है।


साधारण कीबोर्ड


यह कीबोर्ड आमतौर पर उपयोग होने वाला नॉर्मल कीबोर्ड होता है। इसमें  १०८ बटन होते है। यह सभी जगह उपयोग होने वाला साधारण कीबोर्ड है। इसका उपयोग घर, दुकान, ऑफिस, बैंको आदि में किया जाता है। यह वायर से C P U से जुड़ा रहता हैं। वायर के लंबाई के अनुसार इसको पास या दूर रखके उपयोग किया जा सकता है।


वायरलेस कीबोर्ड


वायरलेस कीबोर्ड साधारण कीबोर्ड के जैसे ही होता है बस इसमें CPU से जोड़ने के लिए तार का माध्यम न होकर वाईफाई USB से जोड़ा जाता है। यह कंप्यूटर से ज्यादा अधिक दूरी पर रख कर भी काम किया जा सकता हैं परंतु ज्यादा दूर ले जाने से इसका संपर्क टूट जाता है। यह वायर कीबोर्ड के मुकाबले कम सक्सेस होता है।


एर्गोनॉमिक (Ergonomic) कीबोर्ड


यह कीबोर्ड खासकर अधिक कार्य हेतु बनाया गया है । जहा कम्प्यूटर के कीबोर्ड पर कार्य अधिक किया जाता है जिससे हाथो की कलाई को थोड़ा मोड़ कर करते करते कलाई में दर्द से बचने के लिए किया जाता है। इसके कीबोर्ड के आधे हिस्से के बटन हल्के टेडे रहते है जो सीधी हाथ से आराम से चलाया जाता है। बाकी का आधा हिस्सा दूसरी हाथ के सिधाई पर रहता है। कीबोर्ड के बटन दो हिस्सो मे बटे रहते हैं जो दोनो हाथो के पहुंच में रहता है।





1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.